क्लोरोक्वीन के निर्यात पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध, कोरोना पर है असरदार

क्लोरोक्वीन के निर्यात पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध, कोरोना पर है असरदार

सेहतराग टीम

सरकार ने कोरोना से लड़ने में अब तक सबसे असरदार दिख रही दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर बुधवार को तत्काल प्रभार से प्रतिबंध लगा दिया। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कोरोना के उपचार में क्लोरोक्वीन के इस्तेमाल की इजाजत दी है। 150 से अधिक देशों में कोरोना के फैलने की वजह से इस दवा की इन दिनों काफी मांग है। देश में इस दवा की कमी की आशंका को देखते हुए बुधवार को विदेश व्यापार महानिदेशालय की तरफ से दवा और इसके फॉर्मुलेशन दोनों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश जारी किया गया।

पढ़ें- PM मोदी ने देशवासियों से दान करने की अपील की, कहा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए करें योगदान

इस प्रतिबंध के साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि अगर विदेश मंत्रालय किसी शिपमेंट की सिफारिश करे, तो उसके निर्यात को इजाजत दी जाएगी। इसके साथ ही उन मामलों में भी निर्यात की छूट रहेगी, जिनमें विक्रेताओं ने शिपमेंट का भुगतान एडवांस में ले लिया है। अमेरिका में कोरोना से लड़ने में आइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल की अनुशंसा के भारत के बाजार में इस दवा के कच्चेमाल की कीमतों में 300 फीसद का इजाफा हो गया था। दवा निर्माताओं के मुताबिक 20 दिन पहले तक हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के कच्चे माल की कीमत 6000-7000 प्रति किग्रा थी, जो बढ़कर 18000 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। मास्क, सैनिटाइजर, वेंटिलेटर के निर्यात पर पहले ही रोक लगा चुकी है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।